LATEST

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना की पूरी जानकारी 2021, APY Subscriber Chart & Form PDF | ReaderMaster

Atal Pension Yojana In Hindi PDF Download | Atal Pension Yojana Form Online Apply | APY Claim Form | अटल पेंशन योजना प्रीमियम चार्ट PDF | अटल पेंशन योजना 2021 रजिस्ट्रेशन, पात्रता, Calculator | अटल पेंशन योजना कंट्रीब्यूशन चार्ट लिस्ट 2021

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको इस लेख में अटल पेंशन योजना के बारे में बताएँगे। केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के लिए पेंशन योजना के रूप में अटल पेंशन योजना (पहले स्वावलंबन योजना) की शुरुवात की है। इस पेंशन योजना के तहत सभी लाभार्थियों को सेवानिवृत्ति के बाद कम-से-कम 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक की मासिक पेंशन मिलेगी। पात्र व्यक्ति APY Subscribers Contribution Chart, स्टेटमेंट देख सकते है। इसके साथ ही अपनी पेंशन राशि की समीक्षा के लिए एपीवाई कैलक्यूलेटर का उपयोग भी कर सकते है। इच्छुक उम्मीदवार नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट (eNPS Portal) की आधिकारिक वेबसाइट पर अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है। साथ ही आप Atal Pension Yojana Form PDF डाउनलोड करके भी भर सकते हैं। 

अटल पेंशन योजना के तहत सरकार 5 साल के लिए लाभार्थी के योगदान का 50% या प्रति वर्ष 1000 (जो भी कम हो) का योगदान करेगी। सरकारी योगदान केवल उन्हीं लोगों तक ही सीमित है जो गैर-आयकर करदाता है। और वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत शामिल नहीं है। सभी बैंक खाताधारक इस एपीवाई योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और न्यूनतम पेंशन गारंटी प्राप्त कर सकते है।राष्ट्रीय पेंशन योजना में शामिल होने वाले सभी नागरिक इस एपीवाई योजना के लिए पात्र हैं। यह सामाजिक सुरक्षा योजना जून 2015 में लॉन्च की गई थी। पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण एनपीएस वास्तुकला के माध्यम से Atal Pension Yojana का प्रबंधन करती है। APY Subscriber Chart & Form PDF नीचे खंड में दिया गया है।

Atal Pension Yojana Details In Hindi

अटल पेंशन योजना 2021 चार्ट और कैलकुलेटर

Atal Pension Yojana Chart & Calculator – सभी नागरिक अपनी प्रविष्टि की आयु के अनुसार प्रति माह न्यूनतम गारंटीकृत पेंशन राशि जानने के लिए ग्राहक योगदान चार्ट देख सकते है। मासिक पेंशन राशि 1,000 रुपये (योगदान: 1.7 लाख रुपये), 2,000 रुपये (योगदान: 3.4 लाख रुपये), 3,000 रुपये (योगदान: 5.1 लाख रुपये), 4,000 रुपये (योगदान: 6.8 लाख रुपये) और 5,000 रुपये (योगदान: 8.5 लाख रुपये)। सभी ग्राहक नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके एपीवाई चार्ट और अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर देख सकते है। अटल पेंशन योजना प्रीमियम चार्ट PDF फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें। 

APY Subscribers Contribution Chart PDF

मासिक योगदान चार्ट (Monthly Contribution Chart) निम्नानुसार दिखाई देगा:

Atal Pension Yojana APY Premium Chart PDF Download
Atal Pension Yojana APY Premium Chart PDF Download

नोट – सभी भारतीय नागरिक 18 से 40 वर्ष के बीच किसी भी उम्र में अटल पेंशन योजना में प्रवेश ले सकते है। इसके साथ ही Atal Pension Yojana Online Application Form भरकर अपने भविष्य के लिए पेंशन सुनिश्चित कर सकते हैं।

Atal Penson Yojana New Update (1 जुलाई से नए नियम जारी)-

अब बैंक 1 जुलाई 2020 से अटल पेंशन योजना Subscribers के खातों से मासिक योगदान को ऑटो डेबिट करने की दोबारा शुरुआत करेगी। PFRDA ने स्कीम के सब्सक्राइबर्स को एक ई-मेल के जरिए जानकारी दी कि जैसा 11 अप्रैल 2020 की तारीख वाले सर्रकुलर में बताया गया था कि पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने बैंकों को APY योगदान के ऑटो डेबिट को 30 जून 2020 तक रोकने का निर्देश दिया था। इसी के मुताबिक, APY योगदान का ऑटो डेबिट 1 जुलाई 2020 से दोबारा शुरू हो गयी है।

गौरतलब है कि 30 जून तक Atal Pension Yojana का ऑटो डेबिट रोका गया था। अप्रैल में PFRDA ने ऐलान किया था कि APY सब्सक्राइबर्स के बैंक अकाउंट से Auto Debit को 30 जून 2020 तक रोक दिया जाएगा। PFRDA ने कहा था कि यह फैसला इसलिए लिया गया था, क्योंकि पेंशन स्कीम के सब्सक्राइबर्स में से अधिक समाज के निचले तबके से थे और कोरोना वायरस (COVID-19) की वजह से लागू लॉकडाउन के कारण किसी भी व्यक्ति को संकट का सामना न करना पड़े।

अटल पेंशन योजना के लिए पात्रता (योग्यता शर्ते)-

Eligibility Condtions for Atal Pension Yojana – उम्मीदवारों को अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।

  • आवेदक को एक भारतीय नागरिक होना चाहिए। और उनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है।
  • एपीवाई के लिए न्यूनतम योगदान अवधि 20 साल है। जिसके बाद ही सरकार गारंटीकृत न्यूनतम पेंशन प्रदान करेगी।
  • लाभार्थी, पति/पत्नी और नामांकित व्यक्ति के केवाईसी के लिए आधार और मोबाइल नंबर अनिवार्य दस्तावेज हैं।
  • इसके अलावा, आवास पता प्रमाण के लिए उम्मीदवार राशन कार्ड या बैंक पासबुक जमा कर सकते है।

उम्मीदवार मासिक पेंशन 1,000 से 5,000 रुपये के बीच चुनकर नियमित मासिक योगदान सुनिश्चित कर सकते है। इसके अलावा, नागरिक साल में एक बार (अप्रैल महीने में) अपनी पेंशन राशि बढ़ाने या घटाने का विकल्प भी चुन सकते है। भारत सरकार PM Jan Dhan Yojana के साथ इस योजना को बैंक खाते से योगदान को स्वचालित रूप से कटौती करने के लिए जोड़ती है।

APY: अटल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म​-

Atal Pension Yojana Online Application Form – सभी पात्र और इच्छुक उम्मीदवार अटल पेंशन योजना आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन भर सकते है। सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक में क्लिक करके राष्ट्रीय पेंशन सिस्टम ट्रस्ट (eNPS Portal) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद, APY Scheme आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा। 

National Pension System Trust

  • eNPS Portal पर दिए गए “पंजीकरण” बटन पर क्लिक करें या सीधे “Online Subsciber Registration“ लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना आधार नंबर दर्ज करें और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वन-टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त करें। ओटीपी दर्ज करने के बाद, “Continue” टैब दबाएं।
  • इसके बाद, अटल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र नीचे दिखाए गए चित्र के रूप में दिखाई देगा।
eNPS Atal Pension Yojana Online Registration
eNPS Atal Pension Yojana Online Registration
  • अब अपना व्यक्तिगत और पारिवारिक विवरण दर्ज करें। उसके बाद, Acknowledgment Number प्राप्त करने के लिए “सबमिट” बटन दबाएं। पावती आईडी प्राप्त करने के बाद, सत्यापन के लिए बैंक, शाखा विवरण और खाता संख्या दर्ज करें।
  • इसके बाद पेंशन राशि, योगदान आवृत्ति, नामांकन भरें और सहायक दस्तावेज अपलोड करें। अंत में अटल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए भुगतान करें।

यदि पंजीकरण प्रक्रिया सफल होती है, तो बैंक आपके खाते को पहली सदस्यता के लिए ऑटो-डेबिट कर देगा। इसके साथ ही आपको स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (PRAN) दिया जाएगा। अब उम्मीदवार सत्यापन के लिए अटल पेंशन योजना ऑनलाइन फॉर्म पर हस्ताक्षर (e-Sign) कर सकते है।

Atal Pension Yojana Form PDF Download In Hindi-

अगर आप अटल पेंशन योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन / पंजीकरण फॉर्म भरना चाहते हो तो आप अपने सम्बंधित बैंक में संपर्क कर सकते हैं। आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना का लाभ 60 की आयु पूर्ण होने पर उठा सकते हैं। APY 2020 के तहत आवेदक को हर महीने प्रीमियम जमा करना होता है, जिसके लिए लाभार्थी 18 से 40 वर्ष तक की आयु में योजना हेतु अपना आवेदन कर सकता है।

Atal Pension Scheme 2020 के तहत पेंशन की धनराशि लाभार्थियों के द्वारा जमा किये गए निवेश उम्र के हिसाब से होगा। जिसके बाद, आवेदक को 60 की आयु के बाद पेंशन मिलना शुरू होगी। अटल पेंशन योजना के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, बैंक पास बुक, मोबाइल नंबर जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। योजना हेतु निर्धारित आवेदन फॉर्म (APY Subscriber Registration Form) को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

Download Atal Pension Yojana Form PDF

APY Subscriber Registration Form PDF
APY Subscriber Registration Form PDF
अटल पेंशन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया:

प्यारे दोस्तों, आप इस Atal Pension Yojana (APY) के लिए ऑफलाइन भी आवेदन (रजिस्ट्रेशन) कर सकते हो। इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  1. सर्वप्रथम, आवेदक को अपने बैंक या डाकघर में संपर्क करना होगा या फिर नया खाता खोलना होगा।
  2. आवेदक अपने डाकघर या बैंक कर्मचारी की मदद से अटल पेंशन योजना का पंजीकरण फार्म (APY Registration Form) भरना होगा और साथ में जरूरी दस्तावेज भी संलग्न करना होगा। 
  3. अटल पेंशन योजना की किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आधार नंबर / मोबाइल नंबर पंजीकरण (Aadhaar Number / Mobile Number Registration) करना होगा।
  4. प्रीमियम राशि जमा करने के लिए Bank or Post Office में कभी भी प्रीमियम से आधी राशि जमा करनी होगी।
अटल पेंशन योजना वक्तव्य (APY Statement):

Atal Pension Scheme Statement – सभी अटल पेंशन योजना सदस्य PRAN Number के साथ या उसके बिना एपीवाई योजना लेनदेन विवरण देख सकते है। PRAN नंबर वाले सब्सक्राइबर्स अपने बैंक खाता संख्या में प्रवेश कर सकते है। जबकि PRAN के बिना उमीदवारों को नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके एपीवाई स्टेटमेंट देखने के लिए अपना नाम और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी।

एपीवाई लेनदेन वक्तव्य (e-PRAN) देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

Check APY-NPSLite Subscribers

Atal Pension Yojana APY Subscribers Online
Atal Pension Yojana APY Subscribers Online
अटल पेंशन योजना समीक्षा (APY Review):

Atal Pension Scheme Review – अगर आप अटल पेंशन योजना के बारे में और अधिक जानकारी चाहते हो। तो कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पीडीएफ प्रारूप में APY Scheme Details की जांच करें।

Atal Pension Yojana Guidelines PDF

किसी भी प्रकार के प्रश्न जैसे आधार सीडिंग, शिकायत निवारण, और अन्य संबंधित मुद्दों के लिए, कृपया आधिकारिक वेबसाइट NSDL e-Governance Infrastructure Ltd पर जाएं। लिंक नीचे उल्लेखित है।

APY Scheme Details

Atal Pension Yojana का प्रीमियम कब तक जमा करना होगा?

अटल पेंशन योजना (APY) 18 से 40 साल की आयु के लोगों के लिए है, चाहे व्यक्ति की उम्र इस दायरे में कुछ भी हो, उसको अधिकतम 60 साल की उम्र तक पेंशन प्रीमियम (Pension Premium) हर माह जमा करवाने होंगे। उसके बाद, जिस पेंशन राशि के लिए आपने अपने खाते में पैसे जमा करवाएं हैं, आपको जमा की गयी पेंशन राशि प्रतिमाह मिलने लगेगी।

सरकार की तरफ से कितना पैसा आपके खाते में आएगा?

अटल पेंशन योजना के तहत सरकार भी आवेदक व्यक्ति को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। सरकार ने घोषणा की है कि अगर किसी नागरिक ने 31 दिसम्बर 2015 तक अटल पेंशन योजना में खाता खुलवा लिया हैं, तो सरकार पांच साल 2019-20 तक आपकी जमा राशि का 50 प्रतिशत या अधिकतम 1000 रूपए प्रति वर्ष (दोनों में से जो कम होगा) योगदान करेगी। यह योगदान देश की उसी खाताधारक नागरिक को मिलेगा जो आयकर अदा नहीं करता है।

अटल पैंशन योजना में कौन नागरिक खाता नहीं खुलवा सकता?

सरकार मुताबिक ऐसे लोग जो आयकर के दायरे में आते हैं, और सरकारी कर्मचारी हैं या फिर पहले से ही ईपीएफ, ईपीएस जैसी योजनाओं में शामिल हैं, वे नागरिक अटल पेंशन योजना में खाता नहीं खुलवा सकते हैं। हालांकि ईपीएफ खाताधारकों (EPF Account Holders) को पेंशन योजना में हिस्सा लेने के लिए अधिकार दिलाने वाला संशोधन जल्द ही पेश किया जा सकता है। इसके बाद, ईपीएफ खाताधारक भी पेंशन योजना का हिस्सा बन सकेंगे।

Atal Pension Yojana 2021 में खाता कैसे खुलवाएं?

अटल पेंशन योजना (APY) के तहत खाता खुलवाने के लिए वही बैंक अधिकृत किये गए हैं जो एनपीएस योजना के लिए जो बैंक और संस्थाएं काम रहीं थी। सरकार ने कई सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के नेशनल बैंक (Public and Private Sector National Bank) पेंशन स्कीम के अंतर्गत खाता खोलते हैं। जिनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिस बैंक, इलाहाबाद बैंक, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर [State Bank of India (SBI), Punjab National Bank (PNB) Axis Bank, Allahabad Bank, State Bank of Mysore] इस नई योजना में खाता खोल रहे हैं।

Atal Pension Yojana में हुआ बदलाव (जानिए 5 नए नियमों के बारे में)-

केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए ‘अटल पेंशन स्कीम’ में अब बड़ा बदलाव किया गया है। इस पेंशन योजना के तहत 18 साल से लेकर 40 साल तक की उम्र के लोग इस योजना से जुड़ सकते हैं। हालांकि, इस योजना का लाभ वे लोग ही उठा सकते हैं, जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हैं। अटल पेंशन स्कीम में हुआ बदलाव के पांच निमयों की जानकारी निम्न प्रकार से है:
इस योजना में अब अपग्रेड/डाउनग्रेड सुविधा मौजूद नहीं है।

  1. अटल पेंशन योजना Subscribers साल में एक बार चुनी गई पेंशन राशि को अपग्रेड/डाउनग्रेड कर सकते हैं।
  2. अब अटल पेंशन योजना सब्सक्राइबर PRAN कार्ड की हार्ड कॉपी को eNPS पोर्टल के जरिए प्राप्त सकते हैं।
  3. Atal Pension Yojana सब्सक्राइबर की जानकारी अब अटल पेंशन योजना ट्रांजैक्शन वेबसाइट पर मौजूद है।
  4. अटल पेंशन योजना सब्सक्राइबर APY सेक्शन के तहत www.npscra.nsdl.co.in में जाकर ePRAN डाउनलोड कर सकते हैं।
  5. नए नियमों के मुताबिक, अकाउंट होल्डर की मृत्यु के बाद पति या पत्नी उस अकाउंट को जारी रख सकते हैं।

आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना में निवेश से रिटायर होने के बाद आप हर माह पेंशन पाने के हकदार हो सकते हैं। APY योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आपकी असामयिक मृत्यु हो जाती है तो आपके परिवार को फायदा जारी रखने का प्रावधान है। 

Atal Pension Yojana (APY) में प्रीमियम कैसे जमा होगा?

अटल पेंशन योजना के खाते में प्रीमियम जमा करवाना बेहद आसान होगा। इस योजना में प्रीमियम का भुगतान मासिक / तिमाही / छमाही अंतराल पर बचत बैंक खाता / डाकघर बचत खाते से ऑटो-डेबिट सुविधा (Auto-Debit Feature) के माध्यम से जमा किया जायेगा। इसके लिए आपको अब हर महीने बैंक नहीं जाना होगा, प्रीमियम की राशि तय दिनांक पर अपने आप ही आपके खाते से अटल पेंशन योजना में चली जाएगी। मासिक / तिमाही / छमाही प्रीमियम मासिक पेंशन और प्रवेश के समय आवेदक की उम्र पर निर्भर करता है।
इस योजना के तहत आप प्रीमियम राशि महीने के किसी भी दिन बैंक या डाकघर के खाते से जमा कर सकते हो। मासिक प्रीमियम की दशा में पहले महीने की किसी भी दिन या तिमाही प्रीमियम की दशा में तीसरे महीने के पहले महीने के किसी भी दिन या छमाही प्रीमियम की दशा में छठे महीने के पहले महीने के किसी भी दिन जमा कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना के तहत प्रीमियम राशि ना जमा करने की दशा में-

Atal Pension Yojana (APY) के तहत आवेदक व्यक्ति को विलम्ब शुल्क से बचने के लिए हमेशा अपने बचत खाते या डाकघर बचत खाते में पर्याप्त धनराशि रखनी होगी। मासिक / तिमाही / छमाही की प्रीमियम राशि बचत बैंक / डाकघर खाते में महीने की पहली तारीख को जमा कराई जा सकती है। अगर आवेदक के खाते में पूरी राशि ना होने पर उसे दोषी ठहराया जायेगा और प्रीमियम राशि के साथ उसे विलम्ब शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

प्रीमियम में देरी होने पर हर 100 रूपये पर 1 रूपये प्रति माह की दर से भुगतान करना होगा। प्रीमियम की तिमाही / छमाही क़िस्त में भी देरी होने पर भी इससे अधिक शुल्क ब्याज जोड़कर वसूल किया जायेगा। विलम्ब शुल्क से एकत्र की गयी ब्याज की राशि आवेदक व्यक्ति की पेंशन का हिस्सा होगी। एक से अधिक मासिक / तिमाही / छमाही क़िस्त के बाकि होने पर पैसों के आधार पर जमा किया जाएगा। किसी भी मामले में प्रीमियम राशि के साथ अतिदेय राशि जमा की जा सकती हैं। प्रीमियम राशि की वसूली खाते में उपलब्ध राशि के अनुसार की जाएगी। सरकार का सह योगदान पाने के लिए आवेदक को प्रीमियम राशि समय पर जमा करनी होगी।

Atal Pension Scheme Contribution Chart-

अटल पेंशन योजना के तहत प्रीमियम राशि निकालने की प्रक्रिया:

इस योजना केतहत प्रीमियम राशि निकलने के सरकार ने निम्न शर्तें रखी हैं।

  • आवेदक की आयु 60 साल पुरे होने पर: – आवेदक नागरिक की आयु 60 साल पुरे होने पर अपने बैंक में गारंटी न्यूनतम मासिक पेंशन के लिए या अधिक मासिक पेंशन के लिए अगर निवेश रिटर्न अटल पेंशन योजना के एम्बेडेड गारन्टीड रिटर्न (Embedded Guaranteed Return) की तुलना में अधिक होगी। आवेदक व्यकित की 60 साल के बाद मृत्यु होने के बाद वही पेंशन पति या पत्नी को दी जाएगी और दोनों की मृत्यु के बाद 60 साल की जमा पूंजी नामित व्यक्ति को वापस कर दी जाएगी।
  • 60 साल से पहले निकलने पर: – यदि आवेदक व्यकित अटल पेंशन योजना से 60 साल पहले प्रीमियम राशि निकलता है तो उसे किसी प्रकार का सरकारी लाभ नहीं मिलेगा और उसकी जमा पूंजी पर मिले ब्याज के साथ खाते के रख रखाव शुल्क को काटने के बाद उसका पैसा वापस कर दिया जाएगा। 60 साल से पहले आवेदक की मृत्यु होने पर अटल पेंशन योजना के खाते की अवधि 60 साल पुरे होने पर आवेदक पत्नी या पति की मृत्यु के बाद नामित व्यकित उसी पेंशन का हक़दार होगा। अटल पेंशन योजना के अंतर्गत दोनों पति या पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाने पर प्रीमियम की जमा राशि नामित व्यक्ति को वापस कर दी जाएगी।
Atal Pension Yojana Premium Chart PDF Download-

APY के तहत प्रति माह 18 वर्ष से 39 वर्ष तक की आयु के व्यक्ति को अटल पेंशन योजना प्रीमियम जमा करना होता है, जोकि व्यक्ति के आयु सीमा पर निर्धारित करता है। जिससे आप Atal Pension Yojana Calculator को सही प्रकार से देखने व समझने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना प्रीमियम चार्ट PDF की पूरी जानकारी नीचे खंड में देखें। जहाँ आप आसानी से हिसाब लगा सकते हैं कि आपको अटल पेंशन स्कीम का लाभ उठाने के लिए, प्रति माह कितने रुपये की किस्त या प्रीमियम भरना होगा।

Age of Entry Years of Contribution Monthly pension of Rs 1,000 Monthly pension of Rs 2,000 Monthly pension of Rs 3,000 Monthly pension of Rs 4,000 Monthly pension of Rs 5,000
18 42 42 84 126 168 210
19 41 46 92 138 183 228
20 40 50 100 150 198 248
21 39 54 108 162 215 269
22 38 59 117 177 234 292
23 37 64 127 192 254 318
24 36 70 139 208 277 346
25 35 76 151 226 301 376
26 34 82 164 246 327 409
27 33 90 178 268 356 446
28 32 97 194 292 388 485
29 31 106 212 318 423 529
30 30 116 231 347 462 577
31 29 126 252 379 504 630
32 28 138 276 414 551 689
33 27 151 302 453 602 752
34 26 165 330 495 659 824
35 25 181 362 543 722 902
36 24 198 396 594 792 990
37 23 218 436 654 870 1,087
38 22 240 480 720 957 1,196
39 21 264 528 792 1,054 1,318
अटल पेंशन योजना (APY Brochure) State-Wise:

अगर आप अटल पेंशन के अंतर्गत राज्यवार APY Brochure, Contribution Chart, Notification dated 16th Oct 2015 देखना चाहते हो तो इस लिंक पर क्लिक करें। या फिर नीचे दिये गये बॉक्स में दी गयी जानकारी Atal Pension Yojana 2021 देखें।

APY Subscriber Brochure  |  Atal Pension Yojana Training Manual
English Hindi/English Malayalam Urdu
Telugu Gujarati Odiya APY Scheme Details
Assamese Kannada Punjabi Contribution Chart
Bengali Marathi Tamil APY Presentation
Atal Pension Yojana 2021 (FAQs):
  1. अटल पेंशन योजना 2021 कैसे चेक करें?
    Atal Pension Yojana online check करने के लिए आपको बैंक द्वारा एक पास बुक मिलेगी, जिसमें आपको प्रतिमाह या सालाना जो भी प्रीमियम का समय अपने चुना होगा, उस समय आपका अमाउंट कटेगा। जिसके लिए आपको अपने बैंक खाते में उपयुक्त धनराशि बनाये रखनी होगी। जिसके बाद, आपको बैंक द्वारा मैसेज आ जाएगा।
  2. अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?
    Atal Pension Scheme में आवेदन करने के लिए आपको किसी भी राष्ट्रीय बैंक में अपना APY का खाता खोलना होगा या फिर आपके पास कोई भी पुराना बैंक अकाउंट होना चाहिए, जिसमें आप अपनी किस्त जमा कर सकें।
  3. अटल पेंशन योजना की राज्यवार सूची क्या है?
    Atal Pension Yojana Benefits List State Wise 2021 है: आंध्र प्रदेश, हरियाणा, झारखंड, राजस्थान, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, केरल, कर्नाटक, असम, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, पंजाब, महाराष्ट्र, तेलंगाना, सिक्किम, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल इत्यादि।
  4. APY का लाभ कौन-कौन उठा सकता है?
    अटल पेंशन योजना के तहत लाभार्थी भारतीय नागरिक होना चाहिए और उसकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी अनिवार्य है। साथ ही आवेदनकर्त्ता के पास बैंक अकाउंट होना चाहिए, जो उसके मोबाइल नंबर और आधार कार्ड से लिंक हो।
  5. योजना का लाभ कौन नहीं उठा सकता है?
    आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना के अंतर्गत सरकारी कर्मचारी या सरकारी पेंशनधारक लाभ नहीं उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2021 PMSBY (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) & प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना 2021 PMRY (Pradhan Mantri Yuva Rojgar Yojana).

RM-Helpline-Team

Most Popular

To Top
// Infinite Scroll $('.infinite-content').infinitescroll({ navSelector: ".nav-links", nextSelector: ".nav-links a:first", itemSelector: ".infinite-post", loading: { msgText: "Loading more posts...", finishedMsg: "Sorry, no more posts" }, errorCallback: function(){ $(".inf-more-but").css("display", "none") } }); $(window).unbind('.infscr'); $(".inf-more-but").click(function(){ $('.infinite-content').infinitescroll('retrieve'); return false; }); $(window).load(function(){ if ($('.nav-links a').length) { $('.inf-more-but').css('display','inline-block'); } else { $('.inf-more-but').css('display','none'); } }); $(window).load(function() { // The slider being synced must be initialized first $('.post-gallery-bot').flexslider({ animation: "slide", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, itemWidth: 80, itemMargin: 10, asNavFor: '.post-gallery-top' }); $('.post-gallery-top').flexslider({ animation: "fade", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, prevText: "<", nextText: ">", sync: ".post-gallery-bot" }); }); });